Tuesday 28 August 2018

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2018, उत्तराखंड चारधाम टूर पैकेज



उत्तराखंड के चारधाम, भारत के हिमालय में बसा उत्तराखण्ड राज्य में स्थित हैं। जिसमें कि - यमुनोत्री गंगोत्री केदारनाथ बद्रीनाथ आते हैं। 2018  उत्तराखंड चारधाम यात्रा  18 अप्रैल से शुरू हो गई थी।  यमुनोत्री तथा गंगोत्री के कपाट 18 अप्रैल  को और केदारनाथ तथा बद्रीनाथ के 29 तथा 30 अप्रैल को खुल गये थे।। उत्तराखंड के चारों धामों की यात्रा बर्फ़बारी होने के कारण शीत काल में नहीं होती है, इस लिए उसको ग्रीष्म ऋतू आने तक बंद रखा जाता है।
उत्तराखण्ड चार धाम यात्रा पिछले कई वर्षो से अपने चरम पर जोरों शोरो से चल रही है सिवाय 2014 वर्ष को छोड़ कर। यहाँ देश तथा विदेश के कई श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते है. कई लोग प्रकृति का आनंद लेने तथा कुछ लोग धार्मिक श्रद्धा से यहाँ पर आते हैं। कहा जाता है कि हिमालय हिन्दू देवता भगवान शंकर का मूल स्थान है। कई भारत के कई प्रख्यात ऋषि मुनियो ने भी यहाँ पर तपश्या करी थी। हिमालय से निकलने वाली कई नदिया यहाँ के परिदृश्य को बढा देती हैं। हरे भरे सुन्दर दिखने वाले पहाड़ यहाँ की शोभा को बढ़ाते हैं।
उत्तराखंड चारधाम यात्रा की शुरुवात हरिद्वार से शुरू होती है। इस के लिए तीर्थ यात्री एवं पर्यटक या तो दिल्ली या फिर हरिद्वार तक ट्रेन से आते है ,कुछ लोग अपनी सुविधा के हिसाब से हवाई जहाज के माध्यम अपने स्थान से दिल्ली या देहरादून तक आते है। अगर आप बी चारधाम यात्रा करना चाहते है तो आप हमें इस नंबर पे कॉल कर सकते है 9720678777 या 9897973255 ! जिसमे हम आपको गाड़ी, होटल, खाना, टूर गाइड की सेवा प्रधान कराते है। आप हमें ईमेल बी कर सकते है Email: info@uttarakhandchardham.com

No comments:

Post a Comment